Wednesday, May 21, 2008

आप भी अपना नाम अंक जान सकते हैं

जब भी अंकशास्त्र की बात चलती है तो जन्मांक के साथ नामांक की बात जरूर होती है । जन्मांक तो लगभग सभी को ज्ञात होता है परंतु नामांक क्या होता है इसकी जानकारी कम लोगों को ही होती है। अंक शास्त्र के अनुसार नामांक का व्यक्ति के जीवन में अहम रोल होता है और व्यक्ति के दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदलने के लिये भी अंकशास्त्री नामांक का सहारा ही लेते हैं।

जब हम बात करते हैं कि खली का जन्मांक 9 है और नामांक 12 है तो जिज्ञासा उत्पन्न होती है कि उनका जन्म 27 तारीख को होने से जन्मांक तो 2+7=9 हो सकता है परंतु नामांक 12 कहां से आ गया। या EMRAAN HASHMI का नामांक 37 TUSSHAR का 24 SUNIEL SHETTY का 45 INDIA का 12 DELHI का 18 नामांक होता है तो जिज्ञासा उत्पन्न होना स्वाभाविक होती है। अक्सर समाचार पत्रों में तथा टेलीविजन चैनलों पर भविष्यवाणी करने वाले अंकशास्त्री भी ये तो बता जाते हैं कि फलां राजनीतिज्ञ या अभिनेता, अभिनेत्री ने अपने नाम में कुछ बदलाव कर नामांक बदल दिया है पर कैसे बदला ये कभी नहीं बताते।

आइये हम जानते हैं कि नामांक की गणना कैसे की जाती है ?


A I J Q Y = 1
B K R = 2
C G L S = 3
D M T = 4
E H N X = 5
U V W = 6
O Z = 7
F P = 8

सदियों से इंगलिश के अक्षरों को दिये गये अंकों के आधार पर ही नामांक की गणना की जाती रही है। आज भी लगभग सभी देशी विदेशी अंकशास्त्री कहते और बताते भले ही कुछ भी हों नामांक की गणना इसी तरीके से करते हैं।

आपने देखा कि इन अक्षरों में से किसी को 9 अंक नहीं दिया गया है तथा इन अक्षरों को ये अंक कब और किसने दिये ये चर्चा हम बाद में कभी करेंगे। पहले हम आज के विषय पर आते हैं। अब आप भी इन ऊपर दिये गये अंकों से अपना नामांक निकाल सकते हैं। उदाहरणार्थ - RAVI नामांक 10, संयुक्त अंक 10 भाग्यचक्र के प्रतीक के रूप में जाना जाता है और सौभाग्यशाली अंक है। अगर रवि नाम के व्यक्ति की जन्मतिथि भी 1,10,19,2८ यानी एकल अंक 1 हो तो अंकशास्त्रियों के अनुसार उसे जीवन में किसी तरह की विफलता का सामना नहीं करना पड़ता। संयुक्त अंकों में कौन सा अंक भाग्यशाली है और कौन सा दुर्भाग्य शाली ये हम अगली पोस्टों में जानेंगे।

5 comments:

योगेन्द्र मौदगिल said...

ati sundar evm gyanvardhak. aapke agle lekh ki pratiksha rahegi.

Devendra Singh Shakya said...

sab kuch bekar ki baate hai

harish said...

ESA HI HAI TO AAP MERE NAAM KO CHENG KARO AUR BATAO KI ME KITNA LUKKY HO SAKTA HU

Praveen Singh Lovely Night Show said...

क्‍या आप हमें बता सकते है कि मेरे लिये मेरा नाम ठीक है कि नही क्‍योकि मै जिवन में बहुत परेसान रहता हूं कोई भी काम होते होते नही होता है तो Please आप मेरे नाम को बताये या फिर नाम बदल दे अगर मेरा ना सही नही है तो मेरा नाम है PRAVEEN SINGH

shamshad ahamad said...

प्रवीण जी
डेट ऑफ़ बर्थ माह बर्ष एवं सही जन्म समय बताएं