Tuesday, June 3, 2008

बिहार के नाम को बदलकर विहार कर दिया जाये तो ...

मैंने कुछ देर पहले ``लालू जी अंक शास्त्र के आइने में´´ एक लेख लिखा परंतु कुछ एडिट करते समय पता नहीं कैसे मुझसे डिलीट हो गया। बहुत समय लगा था उसे लिखने में, दुख हुआ लेकिन कुछ सीखने को मिला। अब लालू जी के बारे में फिर कभी, फिलहाल तो बिहार के नाम अंक को देखते हैं। आखिर ऐसा क्या है Bihar नाम में जो बिहार को देश के सबसे गरीब और पिछड़े प्रदेशों में गिना जाता है।
Bihar (21512=11)
बिहार का नाम अंक 11 बनता है और Numerology में संयुक्त नाम अंक 11 को अशुभ माना जाता है। इस अंक के साथ कठिनाईयां और संघर्ष हमेशा चलता रहता है। बिहार बौद्ध विहार शब्द का विकृत प्रचलित रूप है। और यदि बिहार की स्पेलिंग में मात्र B की जगह V लगा दिया जाये तो वो विहार हो जायेगा जो सही भी है और Numerology की गणना में उसका नाम अंक Vihar (61512=15) हो जायेगा जो चमत्कारिक और अधिकारसम्पन्न अंक है।
केन्द्रीय सरकार, प्रदेश सरकार, नीतिश कुमार, लालू प्रसाद यादव बिहार को अग्रणी राज्यों में लाने की भरसक कोशिश कर चुके हैं परंतु यह संभव नहीं हो पाया है। क्यों न उसका नाम बदलकर कुछ करिश्मे की उम्मीद की जाये। आखिर बम्बई को मुम्बई कलकत्ता को कोलकाता किया गया और उडीसा को ओडीसा किया जा रहा है तो फिर बिहार की जनता और बिहार के भविष्य की खातिर उसे विहार कर दिया जाये तो क्या बुराई है।
नाम अंक जानने की तालिका

A I J Q Y = 1
B K R = 2
C G L S = 3
D M T = 4
E H N X = 5
U V W = 6
O Z = 7
F P = 8
उदाहरण Bihar (21512=11)

No comments: