Friday, June 13, 2008

अंक ज्योतिष की सत्यता को परखने के कुछ आसान तरीके

कोई अंकशास्त्र की सत्यता को परखना चाहता है तो उसे थोड़ी गहराई से अंक 4 (जन्म तिथि 4,13,22,31) तथा अंक 8 (जन्म तिथि 8,17,26) वाले लोगों के जीवन का अध्ययन करना पड़ेगा। वैसे तो सभी मनुष्यों के जीवन पर उनकी जन्म तिथि या जन्मतिथि से संबंधित अंकों का प्रभाव हमेशा होता है परंतु अंक 4 और 8 वाले इस मामले में कुछ अधिक ही प्रभावित होते हैं। हालांकि अंकशास्त्र में इन अंकों को अच्छी नजरों से नहीं देखा जाता, इन अंकों से प्रभावित व्यक्तियों को भी अंकशास्त्री हमेशा इनसे बचने की सलाह देते हैं परंतु जमीन से आसमान की बुलंदियों पर पहुंचाने की शक्ति भी इन अंकों में ही होती है और यही विरोधाभास इन अंकों कों अंकशास्त्रियों के शोध पत्रों में अधिक जगह दिलाता है।

आप किसी का नाम अंक जोिड़ये यदि उसका अंक 4 या 8 आये तो उसकी जन्मतिथि पूछ लीजिये अक्सर वो इन्हीं अंकों से संबंधित होती है।

एक उदाहरण देखिये : अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बराक ओवामा का जन्म 4 अगस्त 1961 को हुआ।

जन्म तिथि 4

1961 को आपस में जोड़ने से 17 आता है और 17 को फिर आपस में जोड़ने पर अंक 8 आ जाता है। अगस्त माह का क्रमांक 8 है।

इनका प्रचलित नाम अंक

Barack Obama (212132 72141)

ऊपर दिये अंकों को आपस में जोड़ने पर अंक 26 आता है जिसे फिर आपस में जोड़ने पर अंक 8 आ जाता है।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिये चुनाव नवम्बर में होने वाले हैं और वो दिन बराक ओबामा के जीवन का सबसे बड़ा दिन होगा। और वो तिथि भी 4 है।

बराक ओबामा के जीवन में अंक 4 और अंक 8 का बहुत योगदान है। उनके जीवन की लगभग हर घटना से यह अंक जुड़ा हुआ है जिसकी चर्चा हम बाद में कभी करेंगे।

दूसरा उदाहरण देखिये

हिलेरी िक्लंटन का जन्म 26 अक्टूबर 1947 को हुआ।

जन्म तिथि 26 को आपस में जोड़ने पर अंक 8 आता है।

हिलेरी िक्लंटन का प्रचलित नाम अंक
Hillary Clinton (5133121 3315475)

ऊपर दिये अंकों को आपस में जोड़ने पर अंक 44 आता है और फिर इन्हें आपस में जोड़ने पर अंक 8 आ जाता है।

दुनिया में अंक 4 और 8 की तिथियों में जन्मा शायद ही कोई मनुष्य हो जो अपने जीवन में इन अंकों के अच्छे और बुरे प्रभाव से इंकार करेगा। आश्चर्य की बात ये है कि अधिकतर दुघZटनायें भी इन्हीं अंकों से जुड़ी होती हैं और बड़ी सफलतायें भी इन्हीं अंकों से जुड़ी होती हैं। अंक 4 और 8 वालों के नाम अंक अक्सर इन्हीं अंकों पर रखे जाते हैं या प्रचलित हो जाते हैं

(नाम अंक निकालने के लिये नीचे दी गई तालिका देखें)।

4 या 8 अंक के कुछ मनुष्यों को छोड़कर अधिकतर इन अंकों की तिथियों में जन्मे लोगों के नाम प्राकृतिक व्यवस्था के अनुसार इन्हीं अंकों पर रख दिये जाते हैं या उनका कोई ऐसा उपनाम प्रचलन में आ जाता है जो उनके असली नाम को दबा देता है और प्रचलन में आये नाम का अंक 4 या 8 ही होता है। और एक कारण ये भी है जो अंकशास्त्र की सत्यता पर विश्वास दिलाता है।

अंक 4 और 8 से संबंधित व्यक्तियों के मकान नम्बर का योग अक्सर 4 या 8 होता है।

आप किसी का नाम अंक जोिड़ये यदि उसका अंक ४ या 8 आये तो उसकी जन्मतिथि पूछ लीजिये अक्सर वो इन्हीं अंकों से संबंधित होती है।

अब जमीन से उठकर आसमान की बुलंदियां छूने वाले किसी व्यक्ति की जन्मतिथि पता कीजिये और उसके नाम अंक जोिड़ये अक्सर समान होते हैं।

उदाहरण देखिये

Shahrukh (35152625)

शाहरूख के नाम अंक जोड़ें तो 29 का अंक प्राप्त होता है जिसे आपस में जोड़ने पर 11 और फिर जोड़ने पर 2 आता है। और उनकी जन्म तिथि भी 2 है।

बहुत घनिष्ठ मित्र की जन्मतिथि और नाम अंक पता कीजिये आपकी जन्मतिथि या आपका नाम अंक उसकी जन्मतिथि या नाम अंक से मेल खाते हुये मिलेंगे।

आपकी जन्मतिथि से संबंधित तिथि (उदाहरण : जन्मतिथि 1 तिथि 1,10,19,28) में आपका मन प्रसन्न रहेगा। आपके काम आसानी से निपट जायेंगे और आपको जीवन बहुत आसान लगेगा।

ये थीं कुछ ऐसी बातें जो ये बताती हैं कि पूरी दुनिया में अंकों की तरफ लोगों का झुकाव क्यों होता है। आप भी चाहें तो अपने जीवन की मुख्य घटनाओं से अपने नाम अंक या अपनी जन्मतिथि से मिलान कर देखें बहुत कुछ समान मिलेगा।

1 comment:

jaikant sharma said...

Aath ya chaar ka ank hum sab ki jindagi main bahut ahmiyat rakhta hai kyonki aath ka ank shani dev ka partinidhitav karta hai aur shani dev ek judge ka kaam karte hain. Isliye hum jaisa kaam karte hain vaisa hi wah phal dete hain. pahle main bhi in baaton ko bahut manta tha, par ab jab se maine naadi shastra main apne parivar ke baare main padha hai, tab se maine in sab baaton ko manana chod diya. Naadi shastra main muni agstya ne jaisa likha tha theek vaisa hi mere parivar ke saath hua. kya ank jyotish aur kya kundli aur kya palmistry, sab bakwaas legne laga. main muni agstya ko barambar parnaam karta hoon. muni agstya ko hamare parivar ki taraf se kotish prnaam.